कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें

ऑफिस हो या घर लोगों को अपने कई काम कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से करना होता है. आज कंप्यूटर एवं लैपटॉप लोगों की आवश्यकता बन गया है.

कंप्यूटर रिपेयरिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास कंप्यूटर कौशल होना चाहिये, और सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर दोनों का ज्ञान होना चाहिए

आप इंटरनेट के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए CNet.com और ZDNet.com जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं. ये ऐसी वेबसाइट हैं, जो कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम करती हैं. आप यहाँ से यह काम सीख सकते हैं.

यदि आप स्टोर खोलकर यह व्यवसाय शुरू करते हैं, तो इसमें आय की संभावना बहुत अधिक हो सकती है. लेकिन यह फायदेमंद भी हो सकता है.

दूसरी तरफ आपके घर से काम करने वाला व्यवसाय एक अधिक लचीला और कम लागत वाला व्यवसाय हो सकता है, और यह आपके व्यवसाय को नियंत्रित भी करता है

आप ऑनलाइन रोजगार कार्यालय में जाकर अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन कराएँ और वहां अपने व्यवसाय से जुड़ी सभी जानकारी देकर व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त करें.

आपको यह शुरू करने के लिए शुरुआत में कम से कम 10 से 15 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. किन्तु जब आपका व्यवसाय पूरी तरह से व्यवस्थित हो जाये, तो यही व्यवसाय आपके लिए बेहतर आय का साधन बन जायेगा.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे

यह जानकारी अपने परिजनों के साथ शेयर करें

Arrow