ब्लॉग (Blog) क्या होता है, कैसे बनाएं, पैसे कैसे कमाएं (How to Earn Money From Blog in Hindi)

ब्लॉग (Blog) क्या होता है, कैसे बनाएं, पैसे कैसे कमाएं, कमाई, राइटिंग, लेखन, ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगर क्या है, (How to Earn Money From Blog in Hindi) (Kya hai, Kaise Banaye, Meaning, Writing Format, Website, Blogging, Blogger)

आज के समय हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है जिसके लिए ब्लॉगिंग एक बेस्ट ऑप्शन है। लेकिन इंटरनेट के माध्यम से ब्लॉग बना कर पैसे कमाने का यह तरीका आसान नहीं है। पर अगर इस काम को ठीक प्रकार से किया जाए तो ब्लॉगिंग के द्वारा आप ऑनलाइन काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आज ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने ब्लॉग के जरिए हर महीने हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग करके इनकम जनरेट करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। अपने इस लेख में हम ब्लॉग के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देंगे जो कि आपके लिए काफी उपयोगी रहेगी।

what is blog in hindi

ब्लॉग के बारे में जानकारी (Blog Detail in Hindi)

नामब्लॉग
कौन शुरू कर सकता हैकोई भी व्यक्ति
कौन-कौन सी भाषा में कर सकते हैंकिसी भी भाषा में की जा सकती है जैसे कि इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, बंगाली, राजस्थानी, पंजाबी इत्यादि
लाभऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं
कैसे पैसे कमाएंगूगल ऐडसेंस और फेसबुक ऐडसेंस के द्वारा
किन विषयों में बना सकते हैंबहुत से विषयों में जैसे कि टेक्नोलॉजी,हेल्थ, ब्यूटी, फाइनेंस, फूड, न्यूज़ इत्यादि  

ब्लॉग क्या है (What is Blog)

तो सबसे पहले आपको हम बता दें कि ब्लॉग क्या होता है? जब भी आपको कोई जानकारी चाहिए होती है तो उसके लिए आप गूगल पर सर्च करते हैं। सर्च करने के बाद आपके सामने विभिन्न तरह के विकल्प आ जाते हैं। ‌इस प्रकार से जो भी जानकारी आपको चाहिए होती है उसके बारे में, आप किसी भी विकल्प पर क्लिक करके जान सकते हैं। अब सवाल ये है कि आखिर गूगल के पास यह सारी इनफार्मेशन कहां से आती है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपके हर सवाल का जवाब ब्लॉगर लिखता है। यह जानकारी ब्लॉग साइट पर डाली जाती हैं। साथ ही आपको बता दें कि जो भी आर्टिकल गूगल पर सर्च किए जाते हैं उन सभी को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके वेबसाइट पर डाला जाता है। इस प्रकार से गूगल रैंकिंग में जिस भी ब्लॉगर का आर्टिकल सबसे टॉप पर दिखाई देता है उसे उसी हिसाब से ब्लॉगिंग से काफी अर्निंग होती है।

ब्लॉगिंग क्या है (What is Blogging)

ब्लॉग कैसे बनाते हैं ये जानने से पहले आपको ये जानकारी होना आवश्यक है कि ब्लॉगिंग क्या है? यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने मन के विचारों और अपनी जानकारी को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी नॉलेज को पोस्ट या फिर आर्टिकल का रूप देना होता है। साथ ही आपको बता दें कि बहुत से लोग ऐसे हैं जो इसे बिजनेस या फिर पैसा कमाने के लिए शुरू करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शौकिया तौर पर ब्लॉगिंग करते हैं। आप चाहें जिस भी वजह से अपना ब्लॉग शुरू कर रहे हों, सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको अपने ब्लॉगिंग के टॉपिक के बारे में सारी जानकारी अच्छे से होनी चाहिए।

ब्लॉगर क्या है (What is Blogger)

ऐसा व्यक्ति जो ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने का कार्य करता है उसको ही ब्लॉगर कहते हैं। यह काम कोई भी इंसान कर सकता है बस उसके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होने के साथ-साथ विषय की जानकारी होना आवश्यक है। अपने पोस्ट को आकर्षक बनाने के लिए जरूरी है कि लेखक उसे सरल भाषा में लिखने के साथ-साथ रीडर्स को ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्रोवाइड करें।

ब्लॉग कैसे बनाएं (How to Create Blog)

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आपका एक ब्लॉग होना चाहिए। तो अब आपके मन में यह सवाल भी जरूर आ रहा होगा कि ब्लॉग कैसे बनाएं। इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला तरीका है कि आपको डोमेन और होस्टिंग के लिए कुछ पैसे खर्च करने होंगे। दूसरा तरीका है कि आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं।  

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं (How to Create Blog in Free of Cost)

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं और बिना पैसे खर्च किए ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यह बिल्कुल संभव है। जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने यह सर्विस बिल्कुल फ्री में शुरू कर रखी है। इसके अलावा वर्डप्रेस पर भी आप बिना पैसे खर्च किए अपना ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप इन दोनों पॉपुलर ब्लॉग फ्लेटफॉर्म्स पर किस प्रकार से अपना ब्लॉग बना सकते हैं –

ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं (How to Create Blog on Blogger)

ब्लॉगर पर बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए जो पूरी प्रक्रिया है वह इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले जरूरी है कि आपके पास जीमेल अकाउंट होना चाहिए क्योंकि गूगल पर ब्लॉग बनाने के लिए यह बहुत आवश्यक है। ‌
  • गूगल पर blogger.com को खोजें।
  • सर्च करने पर आपके सामने blogger.com का ऑप्शन आ जाएगा उस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको होम पेज पर क्रिएट ब्लॉग का एक विकल्प दिखाई देगा। उस को दबा दें।
  • अब आपको अपने जीमेल अकाउंट से ब्लॉगर पर लॉग इन करना होगा।
  • उसके बाद आप निर्देश अनुसार अपना ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं।
वर्डप्रेस पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं (Free Blog in WordPress)

वैसे तो वर्डप्रेस पर भी फ्री में ब्लॉगिंग की जा सकती है लेकिन इससे आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा क्योंकि वर्डप्रेस पर ट्रैफिक बहुत कम होता है। इस वजह से आप अच्छा रेवेन्यू जनरेट नहीं कर सकेंगे। तो इस प्रकार से अगर आपके पास होस्टिंग और डोमेन नेम है तो आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग आसानी के साथ बना सकते हैं।

अच्छी और सस्ती होस्टिंग यहाँ से ले

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं (How to Earn Money on Blogging)

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कि –

  • जब आप अपना ब्लॉग बना लें तो उसके बाद आप उसे गूगल ऐडसेंस से अप्रूव करा लें। जिसके बाद आपके ब्लॉग पर जो भी ट्रैफिक आएगा उसे गूगल ऐडसेंस ऐड दिखाएगा। इस प्रकार से आप हर महीने आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
  • फेसबुक ऐडसेंस के द्वारा भी आप एड्स लगाकर काफी अच्छा पैसा मासिक आधार पर कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी (Essentials for Blogging)

अब यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि ब्लॉगिंग के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित चीजें होनी चाहिए –

  • लैपटॉप या कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • जिस भाषा में आप लिखना चाहते हैं उसमें आप की अच्छी खासी पकड़ होनी चाहिए।
  • ब्लॉग से संबंधित विषय में सभी अनिवार्य जानकारी होना जरूरी है।

ब्लॉगिंग से कितनी कमाई होगी (Earning Amount from Blogging)

ब्लॉगिंग से होने वाली कमाई इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि आपकी वेबसाइट पर कितने लोग विजिट कर रहे हैं। अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आता है तो तब आपको काफी ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिलेगा। वैसे आपको बता दें कि अगर आप अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से चलाते हैं तो ऐसे में आप हर महीने हजारों या लाखों रुपए कमा सकते हैं।

FAQ

Q : ब्लॉगिंग क्या है?

Ans : ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेहद लोकप्रिय साधन हैं।

Q : क्या कोई भी व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है?

Ans : जी हां

Q : ब्लॉगर बनने के लिए किसी भी व्यक्ति में कौन-कौन सी विशेषताएं होनी चाहिए?

Ans : अपनी बात को आकर्षक तरीके से लोगों के सामने रखने का बेहतरीन तरीका आना चाहिए।

Q : क्या फ्री में ब्लॉगिंग की जा सकती है?

Ans: जी हां, बिल्कुल की जा सकती है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment